ओवर थिंकिंग से छुटकारा पाने के महावास्तु उपाय

ओवर थिंकिंग के महावास्तु के दुष्टिकोण से 6 मुख्य कारण होते हैं:-

  1. विज़न की कमी और कनफ्यूशन।
  2. अपने वंश से बाहर की चीज़ों पर फोकस। 
  3. हीनभावना जो एंज़ायटी की ओर ले जाती है।
  4. रिश्तों में कम्युनिकेशन की कमी।
  5. बारबार आने वाले नेगेटिव विचार।
  6. बेवजह के विचारों पर मंथन। 

 

महावास्तु दृष्टिकोण और विचार

 

मानसिक स्वास्थ्य विषय पर किए गए वास्तु में अपने शोध के दौरान, डॉ खुशदीप बंसल ने कई कारणों की खोज की और जाना कि एक व्यक्ति ओवर थिंकिंग का शिकार क्यों होता है। 

जिसमें इससे संबंधित दिशाओं के बारे में महावास्तु द्वारा विस्तार से बताया गया है:-

  1. पूर्वदक्षिणपूर्व (ESE) दिशा में गहरे नीले रंग के पर्दे एनर्जी में अस्थिरता पैदा करके ओवर एनालिसिस और हीनभावना को जन्म देते हैं। 
  2. दक्षिणपश्चिम (SW) दिशा में वॉशिंग मशीन रखने से कपल अपने रिश्तों का ज़्यादा सोचने लगते हैं इसकी वजह से कम्युनिकेशन की कमी होने से एक दूसरे के ऊपर गैर ज़रूरी तौर पर शक करने लगते हैं।
  3. उत्तरपूर्व (NE) दिशा में डस्टबिन होने से विज़न की कमी और भ्रम पैदा होती है। 
  4. उत्तरपूर्व (NE) में वॉशिंग मशीन के रखे होने से चिंता और सिरदर्द के साथ छोटे छोटे मुद्दों पर  डीटेल में बात होने लगती है नतीजतन, मन लगातार बेकार के विचारों से घिरा रहता है।
  5. उत्तरपूर्व (NE) इस दिशा में बना स्टोर रूम मेंटेल ब्लोकेज,कन्फ़्युशन और दुविधा का कारण बनता है। इस ज़ोन में अव्यवस्था और गंदगी के कारण भी मन में बारबार नकारात्मक विचार आते हैं।  

 

उपाय

 

  1. ओवर थिंकिंग को कम करने के लिए पूर्वदक्षिणपूर्व(ESE) दिशा में लगे गहरे नीले रंग के पर्दों को हटाएँ और पूर्वदक्षिणपूर्व (ESE) में दीवार पर मंथन चित्र लगाएं।
  2. अधिक सोचने और ओवर अनलाइज़िंग की आदत को कम करने के लिए उत्तरपूर्व (NE) में रखे गए कूड़ेदान को हटाकर पूर्वदक्षिणपूर्व (ESE) में रखने से लोग अपने टाइम और ऊर्जा लाभकारी विचारों और सकारात्मक विचारों पर केंद्रित करने लगते हैं।
  3. रिश्तों में अतिविश्लेषण से छुटकारना पाने के लिए दक्षिणपश्चिम (SW) में रखी हुई वॉशिंग मशीन को उत्तरपश्चिम (NW) महावास्तु ज़ोन में ट्रान्सफर करें।
  4. मन के अनावश्यक विचारों को कम करने ,एक शांत और सकून भरे वातावरण के लिए वॉशिंग मशीन को उत्तरपूर्व (NE) से पूर्वदक्षिणपूर्व (ESE) या पश्चिमउत्तरपश्चिम (WNW) में शिफ्ट कर दें  
  5. आत्मविश्वास हासिल करने,लो मूड को ब्लॉक करने और हीनभावना को ख़त्म करने के लिए स्टोर रूम को उत्तरपूर्व (NE) से पश्चिमउत्तरपश्चिम (WNW) में ट्रान्सफर करें। यह आपके दिमाग को सही फैसले और प्रतिकूल इमोश्नल स्थिति से निपटने के लिए मज़बूत बनाता है। 

 

लोगों द्वारा पाएँ गए परिणाम

 

इस महावास्तु सलाह को अपना कर सिर्फ़ 4-5 सप्ताह में ही हज़ारों लोगों ने अपने जीवन से जुड़ी समस्याओं के समाधान पाएँ हैं यह उपाय जो ओवर थिंकिंग से निपटने में सकारात्मक रूप से मदद करते हैंइनके इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में आप भी मेंटल कॉन्फ़्लिक्ट को सुलझाते हुए हेल्थी मेंटल स्थिति पा सकते हैं।नतीजतन, ज़्यादा सोचने की आदत को पीछे छोते हुए एक क्लियर विज़न के साथ, अपने सेट गॉल की ओर बढ़ने का पहला क़दम लें। 

  1. सही दिशा जानने के लिए डिजिटल कंपास डाउनलोड करें। 
  2. यदि कोई संदेह हो तो नज़दीकी आचार्य से मिलें – नि:शुल्क सलाह प्राप्त करें>

 

 

 

Share Article

Login with your MahaVastu ID

Login to Check Your Eligibility

Login

Left Menu Icon
Right Menu Icon